अगर आप डायरी लिखते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर

0
179
अगर आप डायरी writing करते है तो आपके लिए खुशखबरी है. एक सर्वे में सामने आया है कि, रोज डायरी लिखने वाले लोग ज्‍यादा स्‍मार्ट और क्रिएटिव होते हैं.
देखने में आता है कि, आज के डिजिटल दौर में लोग कुछ लिखने या लिखकर सेव करने के लिए ब्लॉग और सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं. लेकिन अगर पुराने दिनों की बात करें, जब मोबाइल फोन नहीं हुआ करते थे तो डायरी ही मेन रिमाइंडर हुआ करती थी. आज भी डायरी का उतना ही महत्व है. डायरी में लिखा गया कुछ भी हमेशा सुरक्षित रहता है. इसलिए आपको रोज डायरी लिखनी चाहिए.
डायरी आपकी स्मृतियों का बैंक है. किसी घटना को आप जस का तस डायरी में लिखकर फोटो के साथ रख सकते हैं. कुछ सालों बाद उस पुरानी स्‍मृति से गुजरना आपके लिए रोमांचक अनुभव होगा.खैर ये सोशल मीडिया पर भी कर सकते हैं.
जब आप लिखना शुरू करते हैं तो जैसे-जैसे सोचते हैं, आप अपने विचारों को शब्दों में बयां करना शुरू करते हैं. इस तरह आपकी क्रिएटिविटी बढ़ती जाती है.आपको दिमाग में आइडियाज आते हैं
कई बार हमारा कोई काम या कोई फैसला सही नहीं होता. लेकिन इसका एहसास वक्‍त के साथ ही होता है. इसलिए जब आप ऐसी किसी पुरानी घटना के बारे में डायरी में पढ़ते हैं तो आपको अपनी गलती का एहसास होता है. इस तरह आप पहले से ज्‍यादा समझदार भी बनते हैं.
कभी-कभी अचानक कुछ ऐसी बातें मन में आती हैं कि अगर उन्हें कहीं लिखकर सुरक्षित न रख लिया जाए तो वे गायब हो जाती हैं. इसलिए उसे तुरंत कहीं दर्ज कर लेना चाहिए.
डायरी आत्मविश्वास हासिल करने का बेहतरीन जरिया है. आप कुछ ऐसा लिखते हैं, जिससे आप प्रेरित होते हैं. इससे डायरी लिखने का अनुभव यादगार भी बनता है और हमेशा प्रेरणादायक भी रहता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here