करंट अफेयर्स : 4 नवंबर 2019

1.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और किस देश के प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा रक्षा उद्योग क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने और दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने की संभावनाएं तलाशने पर सहमत हुए?
a. नेपाल
b. भूटान
c. जापान
d. थाईलैंड

d. थाईलैंड
इस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच संपर्क बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की. इसमें भौतिक और डिजिटल क्षेत्र शामिल हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया कि दोनों नेताओं ने भारत और थाईलैंड के बीच मित्रवत संबंध बढ़ाने पर गहन चर्चा की. भारत और थाईलैंड ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध रखने वाले करीबी समुद्री पड़ोसी देश हैं.

2.भारतीय टीम के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा किस पूर्व कप्तान को पछाड़कर भारत के लिए सबसे ज़्यादा टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गये हैं?
a. एम.एस. धोनी
b. अनिल कुंबले
c. वीरेंद्र सहवाग
d. राहुल द्रविड़

a. एम.एस. धोनी
रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ 03 नवम्बर को अरुण जेटली स्टेडियम में अपना 99वां मैच खेला और उन्होंने इस तरह से पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा जिन्होंने 98 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. इनके बाद सुरेश रैना (78) और विराट कोहली (72) का नंबर आता है. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक ने सर्वाधिक 111 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जबकि पाकिस्तान के ही शाहिद अफरीदी के नाम पर 99 मैच दर्ज हैं.

3.-हाल ही में जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने किस राज्य के राज्यपाल के तौर पर शपथ ली?
a. पंजाब
b. कर्नाटक
c. लद्दाख
d. गोवा

d. गोवा
बम्बई हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नदंराजोग ने उन्हें शपथ दिलाई. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 25 अक्टूबर 2019 को सत्यपाल मलिक को गोवा का राज्यपाल नियुक्त किया था. उन्होंने मृदुला सिन्हा का स्थान लिया है. मृदुला सिन्हा का कार्यकाल 31 अगस्त 2019 को समाप्त हो गया था. सत्यपाल मलिक का जन्म अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश) में 25 दिसंबर 1952 को हुआ था. 

4.आयकर विभाग ने जमशेदजी टाटा ट्रस्ट, आर.डी.टाटा ट्रस्ट समेत कितने टाटा ट्रस्टों का पंजीकरण रद्द कर दिया है?
a. 8
b. 6
c. 4
d. 7

 b. 6
मुंबई के आयकर आयुक्त ने 31 अक्टूबर 2019 को इस संबंध में आदेश जारी किया है. विभाग ने जिन छह ट्रस्ट का रजिस्ट्रेशन रद्द किया है उनमें जमशेदजी टाटा ट्रस्ट, आरडी टाटा ट्रस्ट, टाटा एजूकेशन ट्रस्ट, टाटा सोशल वेलफेयर ट्रस्ट, सार्वजनिक सेवा ट्रस्ट और नवाजभाई रतन टाटा ट्रस्ट शामिल हैं. 

5.-किस राज्य में 24 घंटे से अधिक रुकने के लिए बाहरी लोगों को राज्य सरकार के पास अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराना होगा?
a. झारखण्ड
b. दिल्ली
c. मेघालय
d. पंजाब

.c. मेघालय
मेघालय सरकार ने इसके लिए एक अध्यादेश को मंज़ूरी दी जो तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. उप-मुख्यमंत्री प्रेस्टोन टिनसोंग ने बताया कि यह फैसला बाहरी लोगों के हित में है और इससे वह अधिक सुरक्षित होंगे. बाहरी लोग जो मेघालय की यात्रा पर आना चाहते हैं उन्हें नए मेघालय रेजीडेंट्स सेफ्टी एंड सिक्योरिटी एक्ट, 2016 के तहत रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी हो जाएगा. अगले विधानसभा सत्र में रेग्युलराइज होने के बाद यह कानून प्रभावी हो जायेगा.

6.-किस देश ने इतिहास में पहली बार टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को मात दी है?
a. बांग्लादेश
b. ऑस्ट्रेलिया
c. पाकिस्तान
d. श्रीलंका

a. बांग्लादेश 
इससे पहले साल 2009 से भारत के खिलाफ खेले सभी 8 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच बांग्लादेश हारा था. दोनों टीमों के बीच अब तक का यह नौवां अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच था, जिसमें बांग्लादेश ने पहली बार भारत को हराया है. दोनों टीमों के बीच खेला गया यह मैच टी-20 प्रारूप का अब तक का 1000वां अंतरराष्ट्रीय मैच था.

7.भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में प्रमोटर हिस्सेदारी कम करके 40 प्रतिशत पर नहीं लाने के कारण किस बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?
a. देना बैंक
b. बंधन बैंक
c. यूको बैंक
d. उत्कर्ष बैंक

.b. बंधन बैंक
बंधन बैंक को केन्द्रीय बैंक से 2014 में सामान्य बैंकिंग लाइसेंस मिला था. बंधन ने अगस्त 2015 में एक पूर्ण बैंक के रूप में काम करना शुरू किया. रिजर्व बैंक ने सहकारी क्षेत्र के जनता सहकारी बैंक पर भी एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके अलावा जलगांव पीपुल्स सहकारी बैंक पर भी 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है

8.-भारत और उज्बेकिस्तान के रक्षा मंत्रियों के बीच एक बैठक के बाद दोनों देशों ने सुरक्षा संबंधों में सहयोग को लेकर कितने समझौतों पर हस्ताक्षर किए?
a. सात
b. आठ
c. तीन
d. दस

c. तीन
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह उज्बेकिस्तान के ताशकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों की परिषद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष दूत के रूप में शामिल हुये हैं. बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने भारत और उज्बेकिस्तान के बीच रक्षा संबंध के स्तर में बढ़ोतरी पर संतोष व्यक्त किया. भारत ने उज्बेकिस्तान द्वारा भारत से वस्तुओं एवं सेवाओं की खरीद के लिए चार करोड़ अमरीकी डालर की रियायती रिण सुविधा की पेशकश की है.

9.हाल ही में किस देश की सरकार ने सभी सातों प्रदेश के राज्यपालों को बर्खास्त कर दिया है?
a. पाकिस्तान
b. बांग्लादेश
c. नेपाल
d. भूटान

c. नेपाल
नेपाल कैबिनेट की आपातकालीन बैठक में सभी राज्यपालों को बर्खास्त करने का फैसला लिया गया. इन सभी राज्यपालों की नियुक्ति पिछली सरकार ने किया था. नई सरकार बनने के बाद से इन राज्यपालों को हटाने की चर्चा चल रही थी, लेकिन सरकार गठन के दो साल बीतने के बाद अचानक सरकार ने यह फैसला कर सबको चौंका दिया.

10.-हाल ही में महिला और बाल विकास मंत्रालय ने यूनिसेफ द्वारा चलाई गई किस पहल को लॉन्च किया है?
a. युवाह पहल
b. सफर पहल
c. नमन पहल
d. लक्ष्य पहल

a. युवाह पहल
इसका लक्ष्य 10 से 14 साल के किशोरों हेतु शिक्षा और कौशल विकास को बढ़ावा देना है. इसके अलावा साल 2030 तक निजी क्षेत्रों के साथ कार्य करके 50 मिलियन युवा महिलाओं तथा 50 मिलियन युवाओं को इच्छुक आर्थिक अवसर प्रदान कराना है. यह पहल भारत में लिंगानुपात की चुनौती को भी कम करने में मददगार साबित होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here