कॉमनवेल्थ गेम्स का शानदार आगाज

पीवी सिंधू ने तिरंगा हाथों में थामे भारतीय दल का नेतृत्व किया

0
187

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट के करारा स्टेडियम में उद्घाटन समारोह के साथ ही 21वें राष्ट्रमंडल(CWG) खेलों की शुरूआत हो गयी है. 11 दिन तक चलने वाले इन खेलों में भारत का 218 सदस्‍यों का दल 15 स्‍पर्धाओं में भाग ले रहा है, इनमें एक पैरा स्पोर्ट भी शामिल है.

उद्घाटन समारोह का मुख्य आकर्षण ऑस्ट्रेलिया की प्राचीन परंपरा ‘स्मोकिंग सेरेमनी’ रही. इस मौके पर केरारा स्टेडियम को नीले रंग में रंग दिया गया और समुद्र तट जैसी लाइटिंग कि गयी थी. ऑस्ट्रेलिया के हिप-हॉप स्टार माउ पावर और गायक क्रिस्टियन अनु ने शानदार प्रस्तुति दी. उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के परंपरागत दिदगेरिदो वादकों ने अपनी प्रस्तुति से समां बांधा. इस दौरान मुख्य आकर्षण का केंद्र स्मोकिंग सेरेमनी रही.

उद्घाटन समारोह में रंगारंग कार्यक्रम के बाद ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने ब्रिटेन की महारानी की ओर से गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के शुरू होने की घोषणा की.

भारतीय बैडमिंटन स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इन खेलों के उद्घाटन समारोह में तिरंगा हाथों में थामे भारतीय दल का नेतृत्व किया.

वही जब भारतीय दल ने स्टेडियम में कदम रखा तो 25 हजार दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच उनका स्वागत किया. भारतीयों ने परंपरा के बजाय आरामदायक पोशाक को तवज्जो दी. उन्होंने परंपरागत साड़ी और बंदगला के बजाय ब्लैजर्स और पैंट में मार्च पास्ट किया. ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी भी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारतीय महिला खिलाड़ियों ने साड़ी नहीं पहनी हो.समारोह की शुरूआत मेहमानों के स्वागत से हुई जिसमें दुनिया की सबसे प्राचीन संस्कृति की झलक देखने को मिली.

11 दिनों तक चलने वाले राष्ट्रमंडल महाकुंभ में 71 देशों के एथलीट 23 खेल स्पर्धाओं में 275 स्वर्ण पदकों के लिये जोर आज़माइश करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here