बारिश ने जीवन और यातायात को काफी प्रभावित किया है. आने वाले दिनों हालात और बिगड़ सकते हैं. ऐसे में पानी भरे सड़कों में चलना कभी-कभी हमारी मजबूरी बन जाती है. ऐसी ही स्थिति में यदि आप कार से चल रहे हों और बारिश में फंस जाएं तो इन टिप्स का ध्यान रखें-
  1. एक्सहॉस्ट में पानी को जानें से रोकें
जब भी भयंकर बारिश की स्थिति में ड्राइव करें सबसे पहले सड़क पर पानी की गहराई को भांप लें, क्योंकि हर कार ऑफ-रोड कार नहीं होती. पानी से लबालब सड़कों पर धीरे चलें और गाड़ी पहली गियर पर चलाएं. एक्सीलिरेटर लगातार दें ताकि पानी एक्सहॉस्ट में ना पहुंचे और इंजन को खराब होने से बचाया जा सके.
  1. कार छोड़ दें
अगर बारिश थमने का नाम ना ले और पानी का स्तर बढ़ता ही जाए तो कोई ठीक सी जगह देखकर अपनी कार पार्क कर दें. कार में भरता हुआ पानी इलेक्ट्रिकल सिस्टम में शॉर्ट सर्किट कर सकता है, जो पूरे सिक्योरिटी सिस्टम को डैमेज कर सकता है. आशंका ये भी है कि तकनीकी खामी की वजह से कार अंदर से भी लॉक हो सकता है, साथ ही खिड़कियां भी काम करना बंद कर सकती हैं. बेहतर यही है कि कार को किसी सुरक्षित जगह पर छोड़ कर निकल जाएं.
  1. ऐसे तोड़ें खिड़की
अगर दरवाजे ना खुलें और खिड़कियां भी बंद हो तो खिड़कियां तोड़ दें. सावधानी के तौर पर एक छोटा हथौड़ा हमेशा कार के अंदर पर रखना चाहिए. हालांकि अगर हथौड़ा ना भी हो तो हेड रेस्ट को काम में लिया जा सकता है. एडजस्टेबल हेड रेस्ट को निकाला जा सकता है और इसका बॉटम खिड़की तोड़ने के काम आ सकता है. खिड़की तोड़ते वक्त दूरी का ध्यान जरूर रखें.
  1. धीरे ड्राइव करें
स्थिति बाढ़ जैसी ना भी हो और बारिश धीरे भी हो रही हो, तब भी विजिबिलिटी और ट्रैक्शन कम हो सकते हैं. ऐसे स्थिति में गाड़ी धीरे चलाना ही बेहतर रहेगा. ऐसी बारिशों में एक्वा प्लानिंग (चक्कों पर फिसलन) की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.
  1. स्मार्टफोन साथ रखें और अफवाहों से बचें
आप कार में फंस जाएं या बारिश रूकने का नाम ना ले. तो ऐसी स्थिति में सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने की कोशिश करें और बैटरी को बचाने के लिए डेटा ऑफ करें या पावर सेविंग मोड ऑन कर दें. किसी भी अन्य प्लेटफॉर्म पर मिलने वाले अफवाहों से बचें और स्थिति की जानकारी सबसे पहले परिवार के किसी सदस्य को दें. साथ ही अधिकारियों को भी कॉल करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here