केंद्रीय कैबिनेट के फैसले, 13 नए केंद्रीय विद्यालय को मिली मंजूरी

0
131
नई दिल्ली| मोदी कैबिनेट ने आज कई अहम फैसलों को मंजूरी दी है. जिसमें मोदी कैबिनेट ने 13 नये केन्द्रीय विद्यालय देश के विभिन्न प्रदेशों में खोलने और मध्यप्रेदश में एक नया जवाहर नवोदय विद्यालय रतलाम जिले में खोला जाएगा. सरकार ने बताया कि, केन्द्रीय विद्यालय में 12 लाख विद्यार्थी पढ़ते हैं और इसके कारण 13 हजार और छात्र इसमें पढ़ाई करेंगे. और यह देश में और दिशा में एक माइल स्टोन होगा.
सरकार के इस कदम से छात्रों को गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा मिलेगी. और ये 13 नये केंद्रीय विद्यालय 7 राज्यों में खोले जाएंगे. इनमें उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मणिपुर, महाराष्‍ट्र, तेलंगाना और कर्नाटक हैं. इलेक्‍ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि, सरकार ने मध्‍यप्रदेश के रतलाम जिले में अलोट में एक और जवाहर नवोदय विद्यालय को भी स्‍वीकृति दी है.
साथ ही केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने मौजूदा वित्‍त वर्ष के लिए स्‍वच्‍छ भारत मिशन-ग्रामीण के लिए 15 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त राशि मंजूर की है. इस निर्णय से करीब डेढ़ करोड़ ग्रामीण परिवारों को लाभ मिलेगा.  इसके अलावा ठोस और तरल कचरा प्रबंधन गतिविधियों के लिए ग्राम पंचायतों को भी सहायता दी जाएगी.
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि, इस राशि का उपयोग देश के सभी गांवों में खुले में शौच से मुक्ति अभियान को जारी रखने के लिए किया जाएगा.
वहीं मोदी कैबिनेट ने आईडीबीआई(IDBI) बैंक में 51 प्रतिशत की हिस्‍सेदारी खरीदने के भारतीय जीवन बीमा निगम-(LIC)के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है. इस प्रस्‍ताव के अनुसार कर्जे में डूबा बैंक पूंजी प्राप्‍त करने के लिए जीवन बीमा निगम को वरीयता वाले शेयर जारी करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here