खरीदी के 3 दिन के अंदर मिलेगा पैसा

प्रभारी मंत्री भी करेंगे मॉनीटरिंग

0
124

भोपाल |  सीएम शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश में चल रहे गेहूं, चना, मसूर और सरसों के उपार्जन की समीक्षा की.इस दौरान उन्होंने सभी जिलों में आवश्यकतानुसार नवीन उपार्जन केन्द्र खोले जाने के निर्देश दिए. जिससे किसानों को भुगतान समय से मिले. उन्होंने कहा कि, उपार्जन कार्य की लगातार मॉनीटरिंग की जाये. साथ ही उपार्जन के दौरान किसान हितैषी दृष्टिकोण रखे जाने की बात कही.
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, किसानों को समय से sms मिले और खरीदी केन्द्र पर उपार्जन सुनिश्चित किया जाये. उपार्जन के बाद शीघ्र परिवहन किया जाये. और कहा कि, किसानों को खरीदी के तीसरे दिन भुगतान मिले.
उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि, किसी कारण से sms से सूचना के बाद निर्धारित दिन पर किसान नहीं आ पाता है तो उन्हें दोबारा sms किया जाये. खरीदी, परिवहन और किसान को भुगतान की लगातार मानीटरिंग की जाये. खरीदी केन्द्रों पर पर्याप्त संसाधन और उपकरण हों. यह सुनिश्चित करें कि, बोरे के निर्धारित वजन के बराबर ही कटौती की जाये.
साथ ही उन्होंने उपार्जन केन्द्रों पर छाया और पीने के पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही. उपार्जन केन्द्रों पर एक प्रशासनिक अधिकारी की ड्यूटी लगाने को कहा है.
और मण्डियों में आवश्यकतानुसार मजदूरी की दरें बढ़ाने की भी बात कही. जिन उपार्जन केन्द्रों पर नाफेड के सर्वेयर नहीं हो, वहां कृषि, खाद्य और सहकारिता की समिति बनाकर एफएक्यू गुणवत्ता का उपार्जन करें.
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि, कलेक्टर उपार्जन कार्य के साथ भुगतान की स्थिति की हर दिन समीक्षा करें. उन्होंने कहा कि, प्रभारी मंत्री भी हर दिन उपार्जन कार्य की मानीटरिंग करेंगे. खरीदी, परिवहन, भुगतान और कैश की हर दिन रिपोर्ट लें. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि समृद्धि योजना के तहत वर्ष 2016-17 की प्रोत्साहन राशि अधिकांश किसानों के खातों में पहुँच गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here