आज से गणेश उत्‍सव उत्‍साह के साथ शुरू हो गया 11 दिनों तक चलने वाले इस त्‍यौहार के पहले दिन श्रद्धालुओं ने भगवान गणेश की प्रतिमा को अपने घरों और विभिन्‍न पूजा पंडालों में स्‍थापित किया.
जहां पूरे देश सहित भोपाल में भी गणपति बप्‍पा मोरिया की जय घोषण से वातावरण गूंजा उठा. राज्‍य की अन्‍य जगहों में भगवान गणेश का धूमधाम से स्‍वागत किया गया. भगवान गणेश की प्रतिमा की स्‍थापना कई लोग अपने घर तथा सार्वजनिक पंडालों में करते हैं. भक्तिमय वातावरण में लोग परम्‍परागत पोशाक में नजर आए. भगवान गणेश का मनपसंद मोदक तथा अन्‍य व्‍यंजनों की महक शहर की गलियों से आती महसूस होती है. पर्यावरण का विशेष ध्‍यान रखते हुए भाविकों ने हर साल की तरह इस साल भी इकोफ्रेंडली प्रतिमाओं पर ध्‍यान दिया है. पुलिस विभाग में भी पूरे शहर में सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए हैं.

गणपति उत्सव पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति वैंकेया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को बधाई दी हैं.  मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बधाई देते हुए ट्वीट किया. और वह हर बार की तरह सीएम शिवराज सिंह चौहान गणेश प्रतिमा लेने अपने परिवार के साथ लेने पहुंचे.
छत्तीसगढ़ के सीएम डॉ. रमन सिंह ने भी गणेश चतुर्थी की बधाई दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here