चुनावी साल है तोहफों की भरमार है !

0
83
सिंगरौली | ’सिंगरौली जिले को विकास की दौड़ में पीछे नहीं रहने दिया जाएगा. जिले को मिनी स्मार्ट-सिटी बनाया जाएगा.’’ दरअसल सीएम शिवराज सिंह चौहान सिंगरौली के बैढ़न में असंगठित श्रमिक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. जहां सीएम ने इस मौके पर जिले की 101 ग्राम पंचायतों खुले में शौच मुक्त घोषित किया. आपको बता दें कि, मप्र में नबंवर में चुनाव होने हैं इसको लेकर सीएम अभी से जुट गए हैं.
सिंगरौली के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं
सिंगरौली जिले में 490 करोड़ लागत की गौड़ देवसर समूह जल-प्रदाय योजना क्रियान्वित की जाएगी.
बैढ़न समूह जल-प्रदाय योजना पर 1140 करोड़ रुपये व्यय किये जाएगे.
सिंगरौली में 200 बिस्तरीय ट्रॉमा-सह-जिला चिकित्सालय का 25 करोड़ से उन्नयन किया जाएगा.
मुड़वानी डेम पर 2 करोड़ 44 लाख की लागत से सौंदर्यीकरण कराया जाएगा.
सिंगरौली जिले के ग्राम खैडली, मझौली, छमरई, धौहनी, बिरदह में 9 करोड़ 75 लाख की लागत से मुख्यमंत्री ग्राम नल-जल योजना शुरू की जाएगी.
चितरंगी तहसील में सोन नदी पर पुल का निर्माण करवाया जाएगा.
सिंगरौली में हवाई-पट्टी बनवाई जाएगी.
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जन-कल्याणकारी योजना की जानकारी देते हुए कहा कि, विभिन्न योजनाओं के लाभ श्रमिकों को सुलभ कराने के लिये यह एकजाई योजना क्रियान्वित की जा रही है. योजना में सभी वर्ग के श्रमिकों को लाभान्वित किया जायेगा. योजना की सतत निगरानी और बेहतर क्रियान्वयन के लिये प्रत्येक ग्राम पंचायत में 5 लोगों की एक समिति बनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रत्येक गरीब व्यक्ति को रहने के लिये पक्के मकान बनाकर दिये जायेंगे.
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सम्मेलन में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हित-लाभ वितरित किए. वनाधिकार के 485 एवं दखलरहित वास-स्थान आबादी भूमि के 3564 हितग्राहियों को पट्टे प्रदान किए गए. साथ ही कुछ किसानों को पट्टे भी सौंपे. सम्मेलन में देवसर विकासखण्ड के 45 स्व-सहायता समूहों को एक करोड़ 35 लाख एवं चितरंगी विकासखण्ड के 91 स्व-सहायता समूह को 2 करोड़ 63 लाख रुपये के बैंक क्रेडिट लिंकेज के चेक दिये गये. सिंगरौली नगर में संचालित राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के 5 महिला स्व-सहायता समूहों को 50 हजार रुपये की आवर्ती निधि प्रदान की गई.सम्मेलन में सीएम ने 90 करोड़ 48 लाख रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here