त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विस चुनावों की तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग ने तीन राज्य त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया  है.मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि, तीनों राज्यों में दो चरण में चुनाव होंगे त्रिपुरा में पहले चरण के लिए 18 फरवरी को चुनाव होगा. दूसरे चरण में मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग होगी. 3 मार्च को तीनों राज्यों के नतीजे आएंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने कहा कि इन चुनावों में पूरी तरह से ईवीएम के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा, उम्मीदवार ईवीएम को चैक भी कर सकते हैं. तीनों ही राज्य में आज से ही आचार संहिता लागू हो जाएगी. सभी राजनीतिक कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि बॉर्डर चैकपोस्ट पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

आपको बता दें कि, इन तीनों राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटें हैं. और इन 3 राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल मार्च में खत्म हो रहा है.नागालैंड में नागा पीपुल्स फ्रंट की सरकार है. इस सरकार को बीजेपी का सपोर्ट है. मेघालय में कांग्रेस की सरकार है और त्रिपुरा में माकपा की अगुवाई वाला वाममोर्चा राज्य में 1993 से सत्ता पर काबिज है.

वहीं बीजेपी, कांग्रेस समेत तमाम दलों ने पूर्वोत्तर के इन तीन राज्यों में चुनाव तैयारियों की रणनीति पर काम शुरु कर दिया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here