देश में जल्द आएगा 5G का जमाना, 4G से सस्ता और मिलेगी ज्यादा स्पीड

मोहित शर्मा | दूर संचार मंत्रालय द्वारा गठित 5जी कमेटी ने कहा है कि, देश में अगली पीढ़ी की मोबाइल टेलीफोन और अन्य व्यावसायिक सेवाओं के लिए करीब 6 हजार मेगाह‌र्ट्ज (Mhz) स्पेक्ट्रम फौरन उपलब्ध होने लायक है. यानी देश में बहुत जल्द 5G सेवा लांच उपलब्ध हो सकती है. आज के समय में यह दुनिया में मोबाइल कम्यूनिकेशन के लिए सबसे अच्छी तकनीक मानी जाती है. वहीं देश में 5G सर्विस आने से डाउनलोड स्पीड 4G की 100 एमबीपीएस की तुलना में डेढ़ गुना ज्यादा हो जाएगी.
इसके लिए आईआईटी दिल्ली में देश का पहला 5जी बेस स्टेशन स्थापित किया गया है. और अगले साल तक देश में कई ऐसे स्टेशन स्थापित करने का प्लान है. अभी किसी भी कंपनी ने बेस स्टेशन देश में नहीं बनाया है. और इसके लिए कंपनियां 4जी बेस स्टेशन की सुविधा विदेश से लेती हैं जिससे उन्हें महंगी सर्विस मिलती हैं. इस कारण देश में इंटरनेट टैरिफ मंहगा पड़ता है, लेकिन देश में स्थापित 5जी बेस स्टेशन के आने से सेलुलर कंपनी को सुविधा यहीं से मिल जाएगी, जो दस गुना सस्ती होगी. जिससे आम आदमी का इंटरनेट टैरिफ भी दस गुना तक सस्ता होगा.
क्या है 5G जनरेशन
यह इंटरनेट की पांचवी जनरेशन है, जिससे देश में मोबाइल डाटा की स्पीड वर्तमान स्तर से 50 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है. इस सर्विस से मोबाइल ही नहीं, बल्कि पावर ग्रिड, स्मार्ट सिटी, कृषि, बैंकिंग, रेलवे, हेल्थकेयर और अन्य सेवाओं के लिए भी महत्वपूर्ण सिद्ध होगी. भारत ने देश में 5जी सेवा के लिए 2020 तक का लक्ष्य रखा है, जो ज्यादातर देशों में पहले से ही उपलब्ध है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here