दुनिया की नजरों में संदिग्ध हुआ पाकिस्तान !

0
141
एक बार फिर पाकिस्तान अपने बनाए जाल में फंस गया है. अंतर्राष्ट्रीय निगरानी समूह ‘फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स’ (FATF) ने पाकिस्तान को संदिग्ध देशों की सूची (ग्रे लिस्ट) में डाल दिया है क्योंकि पाकिस्तान अपनी ज़मीन पर आतंकी संगठनों को मिलने वाली वित्तीय मदद के खिलाफ कार्रवाई करने में नाकाम रहा है. साथ ही पाकिस्तान पर अपनी जमीन का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों के लिए करता आया है.
FATF ने कहा है कि, पाकिस्तान में खुली छूट और दंड न मिलने की वजह से इंटरनेशनल आतंकवादी हाफिज सईद और जमात जैसे आतंकी गुट फल फूल रहे हैं और बेखौफ अपनी गतिवधियां चला रहे हैं, उन से निपटने के लिए पाकिस्तान ने कोई ध्यान नहीं दिया. और कहा कि,पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था दुनिया की वित्तीय व्यवस्था को खतरे में डालेगी.
FATF के इस फैसले के बाद पाकिस्तान में विदेशी निवेशकों और कंपनियों के लिए व्यापार करना काफी कठिन हो सकता है. जिससे पाकिस्तान दुनिया के साथ व्यापार करने में दिक्कतें आएंगी. इस ग्रुप में शामिल होने वाला पाकिस्तान 9 वां देश बन गया है.
भारत और अमेरिका ने फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) रिव्यू ग्रुप मॉनिटरिंग के लिए पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में डालने पर स्वागत किया है. विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर आतंकवाद को श्रेय देने के लिए पाक को घेरा भी है. बता दें कि, इससे पहले भी अमेरिका ने पाकिस्तान को वित्तिय सहायता देने से इंकार कर दिया था. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पाकिस्तान को दी जाने वाले राशि नहीं देने का ऐलान किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here