पीएम मोदी का जलवा बरकरार

पीएम नरेंद्र मोदी जलवा बरकरार है इस बार फोर्ब्स ने पीएम मोदी को विश्व के 10 सबसे शक्तिशाली नेताओं की सूची में शामिल किया गया है. फोर्ब्स की सोची में पीएम मोदी को नौवां स्थान मिला है. फोर्ब्स के मुताबिक, पीएम मोदी दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में बेहद लोकप्रिय नेता बने हुए हैं. जिसमें नवंबर 2016 में नोटबंदी के फैसले का हवाला दिया है. साथ ही पीएण मोदी की आधिकारिक यात्राओं का भी जिक्र किया है. इसके अलावा वह जलवायु परिवर्तन से निपटने के अंतरराष्ट्रीय प्रयास में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में उभरे हैं.
फोर्ब्स की सूची में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पहले स्थान पर काबिज हैं. और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले स्थान से हटकर दूसरे नंबर पर आ गए हैं. फोर्ब्स 2018 लिस्ट में सबसे ताकतवर 75 नामों को शामिल किया गया है. फोर्ब्स ने लिस्ट जारी करते हुए कहा, ‘दुनिया में करीब 7.5 अरब लोग हैं लेकिन ये75 लोग दुनिया को प्रभावित करते हैं. फोर्ब्स की वार्षिक रैंकिंग में हर एक अरब में से एक ऐसे व्यक्ति को चुना जाता है. जिनकी कार्यशैली और उनके द्वारा लिए गए एक्शन सबसे ज्यादा मायने रखते हैं. पीएम मोदी के अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को भी फोर्ब्स की सूची में शामिल किया गया है. फोरिस ने कहा कि, अरबपति- उद्योगपति ने 2016 में भारत के अति-प्रतिस्पर्द्धी बाजार में 4-G सेवा जियो शुरू करके कीमत की जंग छेड़ दी है.
शी जिनपिंग ने पिछले लगातार चार वर्ष तक इस सूची में शीर्ष पर चले आ रहे पुतिन को दूसरे स्थान पर धकेल दिया है. सूची में तीसरे पायदान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चौथे स्थान पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल और पांचवें पर अमेजन प्रमुख जैफ बेजोस हैं. वहीं लिस्ट में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (13वें), ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा (14), चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग (15), एपल के सीईओ टिम कुक (24) को जगह दी गई है. इस वर्ष सूची में 17 नए नामों को शामिल किया गया है, इसमें सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद (8वें ) भी हैं. सूची में पोप फ्रांसिस(6), बिल गेट्स(7), फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों(12), अलीबाबा के प्रमुख जैक मा(21) भी शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here