‘भारत ने दुनिया के लिए दरवाजे खोलकर पूर्व की ओर देखा’

0
118
सिंगापुर| तीन देशों के दौरे के आखिरी पड़ाव पर पीएम मोदी सिंगापुर पहुंचे. जहां पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया के लिए दरवाजे खोलकर पूर्व की ओर देखा. उन्होंने कहा कि, सिंगापुर हमारा अहम सहयोगी और भारत के साथ आसियान देशों के बीच एक पुल बनकर उभरा है.

पीएम मोदी की यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय ने बताया कि, प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में शुक्रवार को विशेष स्वागत समारोह का आयोजन होगा. मोदी सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली एच लूंग के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्रपति हलीमा याकूब से शिष्टाचार भेंट करेंगे. ली, मोदी के लिए आधिकारिक भोज का आयोजन करेंगे.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच व्यापार और निवेश के अलावा द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा हुई. मोदी 3 देशों की यात्रा के पहले चरण में मंगलवार को इंडोनेशिया पहुंचे थे. वहां दोनों देशों के बीच 15 करार हुए थे. भारत आसियान के तीन देश इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर का रणनीतिक भागीदार है.
मलेशिया में 10 मई को महातिर की अगुआई वाली पकतन हरपन पार्टी ने बारिसन नेशनल पार्टी को हराया था. बारिसन नेशनल पार्टी ब्रिटेन से आजादी मिलने बाद बीते 61 साल से मलेशिया में काबिज थी.
पीएम मोदी ने बाय स्टैंड कन्वेंशन सेंटर में व्यापार और समुदाय से जुड़े कार्यक्रम को संबोधित किया
भाषण की बड़ी बातें,
भारतीय समुदाय यहां भारत की विविधता का प्रतिनिधित्व करती है.
भारत ने दुनिया के लिए दरवाजे खोलकर पूर्व की ओर देखा. सिंगापुर हमारा अहम सहयोगी बना और भारत के साथ आसियान देशों के बीच एक पुल बनकर सामने आया.
भारत और सिंगापुर के बीच करीबी राजनीतिक संबंध हैं. दोनों देशों का नजरिया भी एक है. पीएम मोदी कहा कि, सिंगापुर की कामयाबी कई संस्कृतियों पर निर्भर करती है.
हमारे बीच रक्षा क्षेत्र में मजबूत रिश्ते हैं.
मौजूदा वक्त में भारत में तेजी से कई तरह के बदलाव हुए हैं. भारत में इंफ्रास्ट्रक्टर क्षेत्र में विकास हो रहा है.
नवीनीकृत ऊर्जा के क्षेत्र में भारत दुनिया में छठे नंबर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here