भोपाल में IPS मीट का आयोजन

0
108

भोपाल: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आईपीएस मीट-2018का आगाज हो चुका है.

दो दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन विधानसभा हॉल में विधानसभा अध्यक्ष सीतासरन शर्मा की अध्यक्षता में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आईपीएस मीट का शुभारम्भ किया. इस मीट में प्रदेशभर में विभिन्न पदों पर पदस्थ करीब 211 आईपीएस अफसर अपने परिवार के साथ शामिल हुए है.आईपीएस मीट के उद्धघाटन अवसर पर मप्र डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला ने कहा कि, आज भी पुलिस और जनता के बीच बेहतर संबंध और संवाद की कमी है. कई बार पुलिस को अपमानजनक स्थिति का सामना करना पड़ता है.हमारी समाज से अपेक्षा है, कि हमारे हाथ से हाथ थामकर हमारा सहयोग करे.

वहीं विधानसभा अध्यक्ष सीताशरण शर्मा ने कहा कि जैसा माहौल होता है वैसी चुनौती भी है, पुलिस को वैसे ही काम करना पड़ेगा.सोशल मीडिया अब सबसे बड़ी चुनौती है. यह दो धारी तलवार है.गड़बड़ी फैलाने में भी अब सोशल मीडिया की अहम भूमिका है. उन्होंने कहा कि आरटीआई का भी स्वरूप बिगड़ा है. और कहा कि, इस मीट में सुशासन पर चर्चा करे और प्रदेश को बेहतर बनाने का प्रयास करे.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आईपीएस अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सिस्टम को लेकर मध्यप्रदेश में खामियां हो सकती हैं मगर मुझे गर्व है कि मध्य प्रदेश की पुलिस बहुत अच्छा काम कर रही है.एकात्म यात्रा के पीछे मेरी सोच है -सब एक चेतना के अनुयायी है, जाति, वर्ग,पंथ के आधार पर भेद नहीं होना चाहिए.यात्रा के माध्यम से सामाजिक समरसता का संदेश देना चाहता हूं.कट्टरवाद से निपटने के लिए उदार होकर सोचना पड़ेगा.जिस तरह की गतिविधियां चल रही हैं, वह चिंता का विषय है.उन्होंने आगे कहा कि सोशल मीडिया का दुरुपयोग हो रहा है, कई बार पता नहीं चलता, आपने कुछ किया है, सोशल मीडिया पर चल जाता है. पुलिस के साथ रोज होता है. हमारी सर्विस को नौकरी नहीं कह सकते हैं.24 घंटे डटे रहते हैं.आलोचन करना आसान है, मेरी अंतरात्मा पुलिस के साथ खड़ी रहती है.जो त्योहार भी नहीं मनाते, कितने आई पी एस अफसर हैं जिन्हीने सीने पर गोली खाई है. हमारे परिवार में कुछ सुसाइड भी हुए, उन्होंनें मुझे अंदर से हिला दिया.

मुख्यमंत्री ने कहा हमें अवसर निकलना चाहिए परिवार के लिए, अपने लिए.निष्पक्ष रहकर काम करना आवश्यक है.गीता का श्लोक सुनाते हुए सीएम ने कहा अधिकारियों को वर्दी और पद का अहंकार नहीं होना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here