‘भोपाल स्मार्ट होने के साथ-साथ संस्कारों से हो परिपूर्ण’

भोपाल |

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट सिटी योजना के तहत 500 करोड़ की लागत से विभिन्न कार्यो का भूमिपूजन किया.
कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कहा कि, झीलों की नगरी भोपाल का सौंदर्य अप्रतिम है. इसके सौंदर्य में वृद्धि और विकास के लिए हम तत्पर हैं.उन्होंने कहा कि, अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त शासकीय आवास के निर्माण के लिए मंत्रोच्चार के बीच भूमिपूजन कर यह संकल्प और दृढ़ हुआ है. साथ ही कहा कि, भोपाल नगरी के साथ मप्र को देश का श्रेष्ठतम राज्य बनाना है.
सीएम शिवराज ने कहा कि, विकास का प्रकाश गरीब की ज़िंदगी को भी रौशन करे. विकास का लाभ हर गरीब को हो, हम इसके लिए संकल्पित हैं.
उन्होंने कहा कि, भोपाल को झुग्गी मुक्त बनाने का हमारा सपना है और हम इसको साकार करके रहेंगे. भले ही गरीब को बड़ा मकान न दे पाएँ, लेकिन एक ऐसा मकान ज़रूर देने का संकल्प है, जिसमें सभी आवश्यक सुविधाएँ हों.
स्वच्छ भारत अभियान में गत वर्ष के द्वितीय स्थान से ऊपर उठ कर हमें स्वच्छता में देश में प्रथम स्थान प्राप्त करना है इसके लिए भोपाल के रहवासियों को अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने का संकल्प लेना है.
उन्होंने कहा कि, 18 हज़ार 200 करोड़ से अधिक राशि के विकास का कार्य भोपाल में किये जा रहे है. इसमें से बहुत से कार्य किये जा चुके हैं और बहुत से कार्य हो रहे हैं. भोपाल के चहुंमुखी विकास का हम सपना साकार करेंगे.
सीएम शिवराज ने कहा कि, समाज के हर वर्ग का कल्याण हो इस दिशा में हम निरंतर कार्य कर रहे हैं.जनता के कल्याण के मामले में हमने कोई कसर नहीं छोड़ी है। आप सबने भी प्रदेश को आगे बढ़ाने में कोई कमी नहीं रहने दी है। इसलिए आज मध्यप्रदेश देश का सबसे तेज़ी से बढ़ता हुआ राज्य है.
उन्होनें कहा कि, देश की सीमाओं की रक्षा के लिए अपने प्राणों को न्योछावर कर देने वाले शहीदों के परिजनों को प्रदेश सरकार ने 1 करोड़ रुपये देने का प्रावधान किया है. इनकी स्मृतियों को सँजोने के लिए भोपाल में शौर्य स्मारक का निर्माण किया गया है, ताकि हम सब उन्हें नमन कर सकें.
साथ ही कहा कि, हमें भोपाल को एक ऐसा शहर बनाना है जो कि स्मार्ट होने के साथ ही संस्कारों से परिपूर्ण भी हो, इसके लिए हमें हमारी संस्कृति, परंपरा और सभ्यता को अपनाते हुए चलना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here