मेट्रो सिटीज से अच्छी एवं आकर्षक है भोपाल की वॉल पेंटिंग्स

भोपाल|

स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता में कसावट लाने के लिए नगर निगम तरह तरह के उपाय कर रहा है. इसके लिए स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में साफ-सफाई व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए नगर निगम ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की बेहतर व्यवस्था, कचरे का एकत्रीकरण, पृथक्कीकरण के साथ ही इन कार्यों में नागरिकों के सक्रिय सहयोग और स्वच्छता के प्रति जागरूकता हेतु निरंतर कार्य कर रहा है जिनमें प्रमुख रूप से घर-घर दस्तक अभियान, कबाड़ से जुगाड़, चाय पर चर्चा, स्वच्छता की पाठशाला के माध्यम से निगम स्वच्छता क पाठ पढ़ा रहा है. इसके साथ ही निगम मेट्रो सिटीज की तर्ज पर ‘माय सिटी माय वॉल’ द्वारा शहर की दीवारों की सफाई कर स्वच्छता के जागरूकता एवं पर्यावरण संरक्षण के संदेश देने वाली आकर्षक पेंटिंग्स भी बनवाई जा रही है.

भोपाल शहर को प्रकृति ने सुंदर बनाया है इसे और अधिक खूबसूरत बनाने के लिए शहर की विभिन्न दीवारों पर ‘माय सिटी माय वॉल’ की तर्ज पर मुम्बई जैसे बड़े शहरों से भी अच्छी और आकर्षक वॉल पेंटिंग नगर निगम द्वारा बनाई गई है.

शहर की सुंदरता एवं स्वच्छता में स्ट्रीट वॉल की महत्वपूर्ण भूमिका है इसी के चलते नगर निगम भोपाल में शहर की दीवारों को साफ-स्वच्छ रखने एवं उन्हें गंदा करने से बचाने के दृष्टिगत माय सिटी माय वॉल के तहत शहर के विभिन्न स्थानों पर बाउंड्रीवाल्स की सफाई कर उन पर स्वच्छता के संदेशों की पेंटिंग्स बनाई जा रही है.

जिसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थी, शैक्षिण संगठनों के कार्यकर्ता तथा चित्रकला आदि के चित्र में कार्यरत प्रख्यात कलाकारों इस पहल में भाग ले रहे हैं.

वहीं इन पेंटिंग्स के कारण शहर की दीवारे साफ, सुथरी हुई है और खूबसूरत चित्रकला के कारण इनका आकर्षण भी बढ़ा है और लोग इन पेंटिंग्स की ओर आकर्षित हो रहे है. साथ ही स्वच्छता के प्रति जागरूकता भी निरंतर उत्पन्न हो रही है. और स्वच्छता में निरंतर नागरिकों के मिल रहे सहयोग इसकी सार्थकता को सिद्ध कर रहे है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here