मैंक्रों की बनारस में होगी खातिरदारी

0
137

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों कल शाम भारत की चार दिन की यात्रा पर दिल्ली पहुंचे. जहां पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया.मैंक्रों के साथ उनकी पत्नी बिग्रिट भी भारत दौरे पर हैं.
फ्रांस के राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद के मुद्दों पर चर्चा होगी.

जिसमें दोनों देशों के बीच द्वीपक्षीय आर्थिक, राजनीतिक और रणनीतिक पक्षों को मजबूती प्रदान की जाएगी. भारत और फ्रांस के बीच विभिन्न क्षेत्रों में समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. भारत में निवेश करने वाले देशों में फ्रांस नौवां सबसे बड़ा निवेशक है. पीएम नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति अंतर्राष्ट्रीय सौर सहयोग सम्मेलन की सह अध्यक्षता भी करेंगे. इस दौरान भारत और फ्रांस के मुख्य कार्यकारियों के फोरम की भी बैठक होगी.

मैंक्रों का पहला दिन
शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी और मैंक्रोन बायलेटरल मीटिंग करेंगे. मेक इन इंडि़या से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा होगी.

मैंक्रों का दूसरा दिन
रविवार को पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ अंतर्राष्ट्रीय सोलर गठबंधन की पहली समिट का शुभारम्भ करेंगे.पर्यावरण और जलवायु पर आधरित ये समिट राष्ट्रपति भवन में होगी. जिसमें 21 देशों के राष्ट्राध्य और 4 देशों के प्रधानमंत्री शामिल होंगे. साथ ही 125 देशों रिप्रेजेंटेटिव भी भाग लेंगे.

मैंक्रों का तीसरा दिन
सोमवार को पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति उत्तरप्रदेश के दादर काला गांव में 75 मेगावाट के सोलर प्लांट का शुभारम्भ करेंगे.
इसके बाद पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति बनारस यूनिवर्सिटी का भ्रमण करेंगे.वही पीएम मैंक्रों को बनारस में बोट पर चर्चा करेंगे.जहां पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति की खातिरदारी करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here