मोदी जी का क्रांतिकारी बजट, सीएम शिवराज ने दी प्रतिक्रिया

0
97

[भोपाल] केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने आज बजट पेश किया. इसको लेकर प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि, केन्द्रीय बजट गरीबों और किसानों के कल्याण का बजट है. ये बजट आम आदमी को राहत देने वाला है.

सीएम शिवराज ने कहा कि, यह बजट पीएम मोदी के नये भारत के निर्माण के सपने को साकार करने वाला है. साथ ही गरीबी दूर करने और रोजगार के अवसर सृजित करने वाला क्रांतिकारी बजट है. इस बजट में किसानों और गरीबों के लिये कदम उठाये गये हैं. बजट से किसानों की आय को दोगुना करने के उपाय सुझाये हैं. उन्होंने कहा कि, केंद्रीय बजट ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने वाला है. साथ ही कहा कि, अर्थ-व्यवस्था के क्षेत्र में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उठाये गये कड़े कदमों के परिणाम सामने आ रहे हैं. इस बजट से भारत की तेजी से बढ़ती अर्थ-व्यवस्था में और तेजी से वृद्धि आयेगी

सीएम शिवराज ने कहा कि, इस बजट में गरीब कल्याण के एजेंडे का ध्यान रखा गया है. बजट में ग्रामीण क्षेत्र में एक साल में गरीबों के लिये एक करोड़ मकान बनाने की बात कही गई है. और स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी फैसला लिया गया है. इसके तहत दस करोड़ गरीब परिवारों के पांच लाख रूपये तक के इलाज का खर्च सरकार वहन करेगी. प्रत्येक तीन संसदीय क्षेत्रों में एक मेडिकल कॉलेज की घोषणा भी की गई है. बजट में शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी पहल की गई है. वहीं उज्जवला योजना के माध्यम से आठ करोड़ गरीब महिलाओं को धुएँ से मुक्ति मिलेगी. कृषि के क्षेत्र में लागत मूल्य में 50 प्रतिशत लाभ जोड़कर खरीफ और रबी में समर्थन मूल्य का निर्धारण तथा कृषि क्षेत्र में दस लाख करोड़ रूपये कर्ज की व्यवस्था की गई है. ग्रामीण अधोसंरचना के लिये 14 लाख करोड़ रूपये की व्यवस्था की गई है इससे ग्रामीण क्षेत्र में बदलाव आयेगा. अधोसंरचना क्षेत्र में निवेश से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. और सिंचाई के क्षेत्र में माइक्रो सिंचाई पर जोर देते हुये सूक्ष्म सिंचाई कोष बनाने की व्यवस्था की गई है. बांस मिशन से भी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. सौभाग्य योजना के अंतर्गत 4 करोड़ गरीबों के घरों में नि:शुल्क बिजली पहुंचायी जायेगी. अनुसूचित जाति-जनजाति के लिये बजट में 20 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. यह कमजोर वर्गों के उत्थान के लिये महत्वपूर्ण है. रेल्वे के विस्तार के लिये एक सौ 48 लाख करोड़ रूपये की राशि खर्च की जायेगी. ढ़ाई लाख गांव ब्रॉडबैंड से जोड़े जायेंगे. दस प्रमुख स्थलों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा. MSME के ऋण के लिये 3 हजार 794 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गई है, इससे रोजगार बढ़ेंगे.वहीं उन्होंने कहा कि, कुल मिलाकर इस बजट में गरीबी दूर करने और रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिये क्रांतिकारी पहल की गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here