येडियुरप्पा के इस्तीफे का बाद एकजुट हुआ विपक्ष

0
89
बेंगलुरु| कर्नाटक में बीजेपी बीएस येडियुरप्पा ने विधानसभा में विश्वास मत का सामना किए बिना ही सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. येडियुरप्पा ने कहा कि, बीजेपी को सदन में बहुमत सिद्ध करने के लिए सीटें प्राप्त नहीं हुई हैं. इसके बाद जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी ने कहा है कि, कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाईवाला ने उन्हें राज्य में नई सरकार के गठन के लिए आमंत्रित किया है. 115 सदस्यों की समर्थन से अब जेडीएस नेता एसडी कुमार स्वामी सोमवार को सीएम पद की शपथ लेंगे.
येडियुरप्पा के इस्तीफे के बाद विपक्ष एकजुट हो गया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला बोला है. राहुल ने कहा कि, मोदी देश और देश के लोगों और संवैधानिक संस्थाओं से ऊपर नहीं हैं. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि, पीएम मोदी का रवैया लोकतांत्रिक नहीं, बल्कि तानाशाही वाला है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि, भारत में ताकत कुछ नहीं है. लोगों की इच्छाशक्ति ही सबकुछ है. हमने जनता को बताया और बीजेपी के अहंकार की सीमा भी गिनाई. राहुल गांधी ने कहा कि, प्रधानमंत्री का मॉडल लोकतांत्रिक नहीं, तानाशाही वाला है.
उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को मैसेज देते हुए कहा कि, प्रधानमंत्री भारत से बड़ा नहीं है. पीएम जनता, सुप्रीम कोर्ट, संसद, विधानसभा से बड़ा नहीं हो सकता. उन्हें ये सोचना बंद करना होगा. उन्हें समझना होगा कि, हर संस्थान का सम्मान करना होगा, जिस तरीके से उनकी ट्रेनिंग हुई है मुझे शक है कि संघ किसी को अपने सामने सम्मान देता है.राहुल गांधी ने कहा कि, देश की जनता ने टेलीविजन पर देखा कि कर्नाटक विधानसभा में राष्ट्रगान बजने से पहले ही बीजेपी के विधायक उठकर चले गए. ये उनका स्वभाव है कि, वे हिंदुस्तान के किसी भी संस्थान की इज्जत नहीं करते हैं. मुझे गर्व है कि कर्नाटक की जनता ने प्रधानमंत्री, बीजेपी के अध्यक्ष और हत्यारोपी अमित शाह को दिखा दिया कि वे लोकतंत्र को खरीद नहीं सकते हैं.
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि, देश की न्यायपालिका समय पर खरी उतरी है और उसने लोकतंत्र की रक्षा की है.
बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने कहा है कि, यह भाजपा के लिए बड़ा झटका है और उसे 2019 के लिए अपनी रणनीतियों पर पुनर्विचार करना चाहिए.
वहीं केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि, कर्नाटक में कांग्रेस – जनता दल सेक्युलर गठबंधन सरकार बनने से पूर्ववर्ती सिद्दरमैया सरकार के गंभीर भ्रष्टाचार के सभी मामले दबा दिए जाएंगे. कांग्रेस सदस्यों ने सीएम उम्मीदवार एसडी कुमारस्वामी को बधाई दी. इस बीच कांग्रेस के आनंद सिंह और प्रताप गौड़ा पाटिल जो सुबह सदन नहीं पहुंचे थे, वे दोपहर के बाद सदन आ गए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here