येदियुरप्पा बने कर्नाटक के सीएम, बहुमत के लिए खींचतान जारी है !

0
129
बेंगलुरु| बेंगलुरु में बीजेपी के सीएम उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने आज सुबह 9 बजे राजभवन में सीएम पद की शपथ ली. राज्यपाल वजुभाई वाला ने सुबह नौ बजे राजभवन में कड़ी सुरक्षा और व्यवस्था के बीच येदियुरप्पा को शपथ दिलाई है. येदियुरप्पा ने तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली है.

येदियुरप्पा की ताजपोशी के खिलाफ कांग्रेसी नेता और विधायक धरने पर बैठे हैं. और कांग्रेस के नेता देवगौड़ा भी पहुंच चुके हैं. कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए बहुमत के लिए जोड़तोड़ पॉलिटिक्स लगातार जारी है.धरने से पहले कांग्रेस के दो और विधायक रिजॉर्ट से गायब हुए है.
शपथ ग्रहण के बाद येदियुरप्पा विधानसभा परिसर पहुंचे हैं. उनके साथ केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार समेत पार्टी के कई नेता मौजूद रहे. येदिरप्पा ने सीढीयों को चूमते हुए विधानसभा में एंट्री की. बीएस येदियुरप्पा  ने केंद्रीय और राज्य के नेताओं और नवनिर्वाचित विधायकों के बीच कन्नड़ भाषा में शपथ ली. इससे पहले सर्वोच्च न्यायालय की तीन सदस्यीय पीठ ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था.
शपथ लेने से पहले येदियुरप्पा ने रास्ते में राधा-कृष्ण मंदिर में दर्शन पूजन किये. और राजभवन पहुंचते ही येदियुरप्पा ने बीजेपी नेताओं सहित राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी से मुलाकात की. वहीं येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण को लेकर बीजेपी मुख्यालय और उनके घर पर जश्न का माहौल रहा. परंपरागत नृत्य और गाने बाजे के साथ पार्टी समर्थकों का हुजूम पार्टी मुख्यालय पर लगा रहा.
बता दें कि, राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए बुधवार को येदियुरप्पा को न्यौता दिया दिया था और सरकार गठित करने और शपथ ग्रहण करने के लिए आमंत्रित किया था. अब येदियुरप्पाप को 15 दिन में बहुमत साबित करना होगा.
इससे पहले कांग्रेस येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई थी. जहां सुप्रीम कोर्ट कांग्रेस की याचिका पर रात में ही सुनवाई के लिए सहमत हो गया.  कांग्रेस ने बीएस येदियुरप्पा को सीएम पद की शपथ दिलाए जाने पर रोक लगाने की मांग की थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा की शपथ पर रोक लगाने से इनकार कर दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here