धोनी की देशभक्ति को सलाम, आर्मी की ड्रेस में पुरस्कार लेने पहुंचे धोनी

जानें पद्म पुरस्कारों के बारे में

0
184

नई दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्म पुरस्कार प्रदान किए. यह अवार्ड तीन श्रेणियों में पद्म विभूषण, पद्मभूषण और पद्मश्री के रूप में दिया जाता है. पद्मश्री विशिष्ट सेवा के लिए, पद्मभूषण विशिष्ट सेवा में उतकृष्टता के लिए और पद्मविभूषण किसी क्षेत्र में असाधारण प्रदर्शन के लिए दिया जाता है.

किन हस्तियों को मिले पद्म पुरस्कार

राष्ट्रपति कोविन्द ने खेल-कूद के क्षेत्र में महेंद्र सिंह धोनी को पद्म भूषण प्रदान किया.भारत के सबसे सफल क्रिकेट कप्तानों में से एक महेन्द्र सिंह धोनी आईसीसी सीमित ओवरों की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान हैं.

खेल-कूद के क्षेत्र में पंकज आडवाणी को पद्म भूषण प्रदान किया. 18 बार बिलियर्ड्स और स्नूकर के विश्व चैम्पियन रहे आडवाणी, 4 एशियाई खिताब और 29 राष्ट्रीय चैम्पियनशिप खिताब भी जीत चुके हैं.

राष्ट्रपति कोविन्द ने मनोज जोशी को पद्म श्री प्रदान किया. वे गुजराती, मराठी और हिन्दी रंगमंच, टीवी एवं फिल्मों के बहुमुखी अभिनेता हैं. वे टीवी पर चाणक्य की भूमिका के लिए चर्चित हैं.

सिनेमा के क्षेत्र में शिशिर पुरुषोत्तम मिश्र को पद्म श्री प्रदान किया. आधुनिक ओडिया फिल्म निर्माण के दिग्गज श्री मिश्र, ओडिया सिनेमा के द्रोणाचार्य के रूप में जाने जाते हैं.

चित्रकला के क्षेत्र में लक्ष्मण पै को पद्म भूषण प्रदान किया. पै गोवा की जीवनशैली के चित्रकार हैं, और विशेष रूप से ‘ट्री ऑफ लाइफ’ पेंटिंग के लिए प्रसिद्ध हैं.

कला संगीत के क्षेत्र में डॉ.शारदा सिन्हा को पद्म भूषण प्रदान किया. दिग्गज भोजपुरी लोक गायिका, संगीतकार और गीतकार, डॉ सिन्हा बिहार छठ पूजा गीतों के लिए बेहद चर्चित हैं.

राष्ट्रपति कोविन्द ने साहित्य और शिक्षा (पत्रकारिता) के क्षेत्र में पंडित श्यामलाल चतुर्वेदी को पद्म श्री प्रदान किया. छत्तीसगढ़ी भाषा के लेखक चतुर्वेदी कई दशकों से विभिन्न समाचार पत्रों में अपने लेखों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं को उजागर करते रहे हैं.

राष्ट्रपति कोविन्द ने सामाजिक कार्य के क्षेत्र में श्रीमती सीताव्वा दोंदप्पा जोदात्ती को पद्म श्री प्रदान किया. पूर्व देवदासी जोदात्ती ने ग्रामीण कर्नाटक में महिलाओं, विशेष रूप से देवदासियों और दलितों को सशक्त बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया.

पद्म पुरस्कारों के बारे में

साल 1954 में पहली बार पद्म अवार्ड की घोषणा की गई थी.1978, 1979, 1993 और 1997 के अलावा से इन अवार्ड की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर की जाती है.

धोनी की देशभक्ति को सलाम पुरस्कार लेने पहुंचे आर्मी की ड्रेस में  देखें वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here