सर्वश्रेष्ठ फ्रीलांस वेबसाइटें घर से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए

फ्रीलान्स क्या है ?

एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट एक प्रकार का ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जहां खरीदार सेवाओं को खरीदने के लिए आते हैं और विक्रेता सेवाएं बेचते हैं। एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट के एक विक्रेता को एक फ्रीलांसर कहा जाता है। या ऐसा भी कहा जा सकता है कि एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर खरीदार फ्रीलांसरों को रख सकते हैं जो खरीदारों के लिए काम करेंगे और फ्रीलांसरों को उस काम के लिए भुगतान किया जाएगा। लगभग सभी फ्रीलांसिंग वेबसाइटों पर विभिन्न फ्रीलांसर्स होते हैं जिनमें विभिन्न प्रकार के कौशल अपनी सेवाओं को बेचने की अनुमति देते हैं।

1- Fiverr

Fiverr एक वैश्विक ऑनलाइन मार्केटप्लेस साइट है जहाँ फ्रीलांसर काम कर सकते हैं और खरीदारों के लिए। Fiverr की स्थापना वर्ष 2009 में Shai Wininger और Micha Kaufman द्वारा की गई थी और इसका मुख्यालय Tel Aviv, Israel में है। Wininger एक बाजार के निर्माण की अवधारणा के साथ आया था जो लोगों के लिए एक दो तरफा मंच प्रदान करेगा जो आमतौर पर फ्रीलांसरों द्वारा पेश की जाने वाली विभिन्न डिजिटल सेवाओं को खरीद और बेच सकते हैं। साइट पर दी जाने वाली सेवाओं में लेखन, अनुवाद, ग्राफिक डिजाइन, वीडियो संपादन और प्रोग्रामिंग जैसे विभिन्न कार्य शामिल हैं। Fiverr में अच्छी समीक्षा प्रणाली है, खरीदार 5 स्टार रेटिंग तक एक विक्रेता को बेचकर उसकी समीक्षा कर सकते हैं

2- Freelancer

फ्रीलांसर एक लंबे समय के लिए बाजार में है। फ्रीलांसरों के लिए लाखों परियोजनाएं उपलब्ध हैं। यह मील का पत्थर के रूप में भुगतान करके एक परियोजना को पूरा करने की पेशकश करता है। आप इस फ्रीलांसिंग साइट पर उपलब्ध परियोजनाओं पर बोली लगा सकते हैं। यदि आपके पास फ्रीलांसर पर मांगे गए किसी भी काम में वास्तविक कौशल है तो यह फ्रीलांसर के साथ शुरू करने का एक शानदार मौका है। वहाँ भी प्रतियोगिता प्रणाली उपलब्ध है। खैर, पहली बार यह newbies फ्रीलांसरों के लिए बहुत जटिल लग सकता है।

3- Guru

यह प्रतिभाशाली डिजाइनरों के लिए डिजाइन प्रतियोगिता में भाग लेने का एक शानदार तरीका है। यह डिजाइन प्रतियोगिता का एक ऑनलाइन मंच है। आप प्रतियोगिता में भाग लेंगे और ग्राहक जो सबसे अच्छा सोचते हैं, उसे चुनेंगे।

आप फ्रीलांसरों और ग्राहकों के लिए लोकप्रिय मार्केटप्लेस साइट गुरु पर अपने पिछले काम को आसानी से दिखा सकते हैं। आप अपने काम को गुरु के काम के कमरे से बहुत आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं। आपको ईमेल सूचनाएं मिलेंगी जहां आप अपनी गुरु प्रोफ़ाइल के साथ उपलब्ध नौकरी देख सकेंगे।

4- Upwork

Upwork सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन मार्केटप्लेस में से एक है, जिसे पहले oDesk के नाम से जाना जाता था, जहाँ 1.5 मिलियन ग्राहक उपलब्ध थे। Upwork लगभग हर प्रकार के फ्रीलांसर के लिए कुछ न कुछ उपलब्ध कराता है और उपलब्ध लघु और दीर्घकालिक परियोजनाएँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here