1.साहित्य में नोबेल पुरस्कार साल 2018 के लिए किसे दिया गया है?
a. ओल्गा तोकार्जुक
b. पीटर हैंडके
c. रुडयार्ड किपलिंग
d. डोरिस लेसिंग

a. ओल्गा तोकार्जुक
ओल्गा तोकार्जुक को लेखिका के साथ साथ सामाजिक कार्यकर्ता की भूमिका निभाने हेतु साल 2018 का साहित्य का नोबल पुरस्कार दिया जा रहा है. ओल्गा तोकार्जुक का जन्म साल 1962 में पोलैंड में हुआ था. उन्हें साल 2018 में उपन्यास ‘फ्लाइट्स’ के लिए बुकर पुरस्कार भी दिया गया था. वे पोलैंड की पहली लेखिका हैं जिन्हें अपने काम हेतु नोबेल तथा बुकर दोनों ही पुरस्कार मिल चुके हैं.

2.विराट कोहली कप्तान के तौर पर कितने अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने वाले पहले भारतीय और कुल दूसरे क्रिकेटर बन गए हैं?
a. 30
b. 40
c. 50
d. 60

b. 40
विराट कोहली ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 11 अक्टूबर 2019 को 173 गेंदों में शतक पूरा कर हासिल की. विराट कोहली का साल 2019 में यह पहला टेस्ट शतक जबकि उनके टेस्ट करियर का 26वां शतक और 69वां अंतरराष्ट्रीय शतक है.

3.किस देश ने हाल ही में पहली बार महिलाओं को सेना में शामिल होने की अनुमति दी?
a. जापान
b. श्रीलंका
c. सऊदी अरब
d. पाकिस्तान

c. सऊदी अरब
सऊदी अरब में अब कोई भी महिला सशस्त्र सेनाओं में अपनी सेवा दे सकती है. सऊदी अरब सरकार ने साल 2018 में महिलाओं को गृह मंत्रालय में सुरक्षा बलों में जाने की अनुमति दी थी. सऊदी अरब सरकार ने 2018 में महिलाओं को वाहन चलाने की अनुमति दी थी. यहां पर महिलाओं द्वारा वाहन चलाने पर प्रतिबंध लगा था.

4.भारत ने उत्तर-पूर्व सीरिया में ‘एकतरफा सैन्य कार्रवाई’ को लेकर किस देश की आलोचना की है?
a. सऊदी अरब
b. इराक
c. ईरान
d. तुर्की

d. तुर्की
भारत ने तुर्की से सीरिया के साथ सभी मुद्दों का शांतिपूर्ण समाधान बातचीत के जरिए करने का आह्वान किया है. भारत ने कहा की तुर्की की यह सैन्य कार्रवाई आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और क्षेत्र में स्थिरता को कमजोर कर सकती है.

5.हाल ही में किस भारतीय बल्लेबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो टेस्ट में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गये हैं?
a. हनुमा विहारी
b. रविन्द्र जडेजा
c. मयंक अग्रवाल
d. रिद्धिमान साहा

c. मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल ने विशाखापट्टनम में पहले टेस्ट में 215 रनों की पारी खेली और दूसरे टेस्ट मैच में 183 गेंदों में शतक पूरा किया. उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग ने साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो टेस्ट में शतक लगाए थे.

6.भारत और किस देश की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास एकुवेरिन के 10वें संस्करण का आयोजन महाराष्ट्र के पुणे में किया जा रहा है?
a. मालदीव
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

a. मालदीव
भारत और मालदीव की सेनाओं के बीच इस सैन्य अभ्यास का आयोजन साल 2009 से किया जा रहा है. सैन्य अभ्यास साल 2018 में मालदीव के माफिलाफुसी स्थित नार्दर्न एरिया हेडक्वार्टर में किया गया था. भारत और मालदीव के बीच घनिष्ठ जातीय, सांस्कृतिक, धार्मिक तथा वाणिज्यिक संबंध है. इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के बीच संबंधों को और मज़बूत करना है.

7.किस देश के सरकार ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य पर एक स्मारक सिक्का जारी करने का फैसला किया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. जापान
d. ब्रिटेन

d. ब्रिटेन 
ब्रिटेन के वित्त मंत्री साजिद जाविद ने कहा कि उन्होंने ब्रिटेन के रॉयल मिंट से सिक्का बनाने के लिए कहा है ताकि दुनिया गांधी की सीख को कभी ना भूले. वित्त मंत्री जाविद ब्रिटेन की प्रकाशन कंपनी ‘एशियन मीडिया ग्रुप (एएमजी) द्वारा जारी की गई शक्तिशाली लोगों वार्षिक सूची में शीर्ष पर हैं. 

8.भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सभी परिपक्वता अवधि के ऋण पर सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) को कितने प्रतिशत कम करने की घोषणा की है?
a. 0.30 प्रतिशत
b. 0.10 प्रतिशत
c. 0.40 प्रतिशत
d. 0.50 प्रतिशत

b. 0.10 प्रतिशत
आरबीआई द्वारा रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की कटौती के फैसले का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए स्टेट बैंक ने यह कदम उठाया है. बैंक के इस फैसले से बड़ी संख्या में लोगों को फायदा पहुंचेगा. बैंक ने एक लाख रुपये तक की जमा राशि पर ब्याज दर को भी 0.25 प्रतिशत घटा दिया है.

9.भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 50वें संस्करण का आयोजन निम्न में से किस राज्य में आयोजित किया जायेगा?
a. गोवा
b. कर्नाटक
c. तमिलनाडु
d. दिल्ली

a. गोवा
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी घोषणा की. रूस इस साल फिल्म महोत्सव में भागीदार देश होगा. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि विभिन्न फिल्म स्टार और लगभग 10 हजार फिल्म प्रेमी इस महोत्सव में भाग लेंगे. इस महोत्सव का आयोजन 20 से 28 नवंबर के बीच गोवा में आयोजित किया जाएगा.

10.नोबेल पुरस्कार समिति ने साल 2019 का नोबेल शांति पुरस्का्र किस देश के प्रधानमंत्री को देने की घोषणा की?
a. भारत
b. चीन
c. रूस
d. इथियोपिया

d. इथियोपिया
इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली को यह पुरस्कार उनके देश के शत्रु इरिट्रिया के साथ संघर्ष को सुलझाने और शांति वयवस्था स्थापित हेतु दिया गया है. वे पड़ोसी देश इरिट्रिया के साथ दो दशक से भी अधिक समय से चले आ रहे संघर्ष को ख़त्म कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *