1.  भारतीय वायुसेना ने हाल ही में सतह से सतह पर मार करने वाली किस मिसाइल का अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सफल परीक्षण किया?
a. ब्रह्मोस मिसाइल
b. पृथ्वी मिसाइल
c. अग्नि मिसाइल
d. नाग मिसाइल

1. a. ब्रह्मोस मिसाइल
ब्रह्मोस मध्यम दूरी की एक ऐसी सुपरसोनिक मिसाइल है. इसे किसी एयरक्राफ्ट, शिप या छोटे प्लेटफॉर्म से भी दागा जा सकता है. भारत और रूस का संयुक्त उपक्रम ब्रह्मोस एयरोस्पेस इस मिसाइल का उत्पादन करता है. ब्रह्मोस भारत तथा रूस के द्वारा विकसित की गई अब तक की सबसे आधुनिक प्रक्षेपास्त्र प्रणाली है.

2. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के कितने वें संस्करण के लिए खिलाड़ियों की नीलामी इस साल 19 दिसम्बर को कोलकाता में होगी?
a. 12वें संस्करण
b. 11वें संस्करण
c. 13वें संस्करण
d. 15वें संस्करण

c. 13वें संस्करण
नीलामी पारंपरिक रूप से बेंगलुरु में आयोजित की जाती है, लेकिन इस बार अधिकारियों ने बदलाव का विकल्प चुना है. खिलाड़ियों की ‘ट्रेडिंग विंडो अभी खुली हुई है जो 14 नवम्बर को बंद होगी. इस दौरान टीमें अपने खिलाड़ियों की अदला बदली करने के अतिरिक्त अपने खिलाड़ी को दूसरी टीम को बेच सकती हैं.

3. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा किस स्थान पर हाल ही में कर्नल चेवांग रिनचेन सेतु का उद्घाटन किया गया?
a. असम
b. लद्दाख
c. कर्नाटक
d. नागालैंड

. b. लद्दाख
काराकोरम और चांग चेनमो पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्थित कर्नल चेवांग रिनचेन सेतु 400 मीटर लंबा सेतु है, जिसे माइक्रो पाइलिंग टेक्नो लॉजी का इस्तेबमाल करते हुए करीब 15,000 फीट की ऊँचाई पर बनाया गया है. यह भारत का सबसे अधिक उंचाई पर परमानेंट ब्रिज है. कर्नल चेवांग रिनचेन को लद्दाख के शेर के नाम से भी जाना जाता है. उन्हें सर्वोच्चर भारतीय शौर्य पुरस्का्र, महावीर चक्र दो बार प्रदान किया जा चुका है.

4. किस पूर्व भारतीय कप्तान को औपचारिक तौर पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का अध्यक्ष चुन लिया गया है?
a. महेंद्र सिंह धोनी
b. सौरव गांगुली
c. सचिन तेंदुलकर
d. सुनील गावस्कर

9. b. सौरव गांगुली
वे बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष बन गये हैं. इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) भी भंग हो गई. सौरव गांगुली निर्विरोध चुने गए हैं. वे इस पद पर जुलाई 2020 तक बने रहेंगे. सौरव गांगुली के अतिरिक्त केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह को बीसीसीआइ के नए सचिव के रूप में जिम्मेदारी मिली है.

5. संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (UNWFP) ने भारत में किस नाम से भुखमरी से निपटने हेतु एक अभियान आरंभ किया है?
a. Feed our Future
b. No to Hunger
c. Stop Malnutrition 
d. United against hunger

a. Feed our Future
संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम  ने भारत में भूख और कुपोषण के खिलाफ जागरुकता लाने तथा कदम उठाने के लिए भारत के बॉलीवुड के साथ हाथ मिलाया है. UNWFP ने सिनेमा जगत के साथ मिलकर Feed Our Future अभियान की शुरूआत की है. यह एक एड कैंपेन है जिसके जरिये भूख और गरीबी के शिकार बच्चों को दिखाया गया है. विश्व खाद्य कार्यक्रम वर्ष 1961 को आरंभ हुआ था तथा आज दुनिया के 80 देशों में कार्यरत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here