1. हाल ही में किस अभिनेता ने बिहार में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 लाख रुपये दिए हैं?
    a. अमिताभ बच्चन
    b. सलमान खान
    c. अजय देवगन
    d. संजय दत्त

a. अमिताभ बच्चन
अमिताभ बच्चन ने पटना और बिहार के अन्य जिलों में आई बाढ़ को लेकर सहायता का हाथ बढ़ाया है. अमिताभ बच्चन ने बाढ़ पीड़ितों की मदद हेतु 51 लाख का चेक बिहार सरकार को सौंपा है. अमिताभ बच्चन के प्रतिनिधि विजय नाथ मिश्रा ने उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार से मुलाकात किये और 5100000 रुपये का चेक मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा किये.

2.रिलायंस जियो के अनुसार, इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज (आईयूसी) को लेकर कंपनी दूसरे नेटवर्क पर वॉयस कॉल करने पर कितने पैसे/मिनट शुल्क वसूलेगी?
a. 10 पैसे/मिनट
b. 6 पैसे/मिनट
c. 20 पैसे/मिनट
d. 25 पैसे/मिनट

b. 6 पैसे/मिनट
जियो नेटवर्क से अन्य नेटवर्क पर किए जाने वाले कॉल के लिए यह शुल्क लागू होगा. जियो ने कहा है कि वह वॉयस कॉल शुल्क की भरपाई उतने ही कीमत का मुफ्त डाटा देकर करेगी. जियो यूजर्स द्वारा अन्य जियो फोन और लैंडलाइन पर किए जाने वाले कॉल पर यह शुल्क लागू नहीं होगा.

3.-आरबीआई ने इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस के साथ किस बैंक के विलय प्रस्ताव को मंज़ूरी नहीं दी है?
a. देना बैंक
b. यूको बैंक
c. बंधन बैंक
d. लक्ष्मी विलास बैंक

d. लक्ष्मी विलास बैंक
आरबीआई ने इससे पहले लगातार दो साल तक परिसंपत्तियों पर नकारात्मक रिटर्न और फंसे कर्ज़ (एनपीए) के कारण लक्ष्मी विलास बैंक को ‘त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई’ (पीसीए) की श्रेणी में रख दिया था. इस साल अप्रैल में विलय का प्रस्ताव रखा गया था.

4.-भारत संयुक्त राष्ट्र के उन कितने सदस्य देशों में शामिल है, जिसने अपने नियमित बजट का समय पर भुगतान किया है?
a. 34
b. 40
c. 50
d. 45

a. 34
भारत ने इस साल 31 जनवरी तक के नियमित बजट आकलन में 23.25 मिलियन डॉलर का भुगतान कर दिया है. इसके साथ ही अन्य 33 देशों ने भी संयुक्त राष्ट्र की 30 दिन की नियत अवधि के भीतर बकाया भुगतान कर दिया है. 30 दिन की नियत अवधि (31 जनवरी) की समाप्ति के बाद 95 अतिरिक्त सदस्य देशों ने पूर्ण रूप से भुगतान किया है.

5.कैबिनेट बैठक में पीओके से पहले देश के दूसरे हिस्से और बाद में जम्मू-कश्मीर आकर बसने वाले प्रत्येक परिवार को बतौर सहायता राशि कितने रुपये देने का फैसला किया गया है?
a. 7.5 लाख रुपए
b. 5.5 लाख रुपए
c. 6.5 लाख रुपए
d. 2.5 लाख रुपए

5.5 लाख रुपए
पीओके से करीब 5300 विस्थापित परिवार जम्मू-कश्मीर के अलावा अन्य क्षेत्रों में बस गए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में उन पीओके परिवारों के लिए पुनर्वास पैकेज की घोषणा की थी जो अलग-अलग अवसरों पर विभाजन के बाद जम्मू और कश्मीर में बस गए थे. उनकी योजना में पीओके -1947 और छंबा के करीब 36,384 विस्थापितों के वन टाइम सेटेलमेंट के लिए पुनर्वास पैकेज शामिल था.

6.-विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 09 अक्टूबर
b. 02 अक्टूबर
c. 10 अक्टूबर
d. 07 अक्टूबर

.c. 10 अक्टूबर
यह दिवस मानसिक स्वास्थ्य के विषय में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2019 की थीम ‘आत्महत्या की रोकथाम’ (Suicide Prevention) रखी गई है. विश्व मानसिक स्वास्थ्य संघ ने साल 1992 में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की स्थापना की थी.

7.-आशा कर्मियों को दिया जाने वाला मानदेय एक हजार रुपये से बढ़ाकर कितने हजार रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है?
a. चार हजार रुपये
b. पांच हजार रुपये
c. सात हजार रुपये
d. दो हजार रुपये

d. दो हजार रुपये
केंद्र सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में दोगुनी बढ़ोतरी कर दी है. पहले जहां इनको एक हजार रुपये मिलते थे, वहीं अब दो हजार रुपये मिलेंगे. आशा कार्यकर्ता मुख्यतः महिलाएं होती हैं, जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराती हैं

8.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय वायुसेना के 87वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में किस वायुसेना के सम्मान में एक स्मारक डाक टिकट जारी किया?
a. अर्जन सिंह
b. एचएस अरोड़ा
c. बीएस धनोआ
d. आरकेएस भदौरिया

a. अर्जन सिंह
प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया की इस साल हम भारतीय वायुसेना के अर्जन सिंह डीएफसी (प्रतिष्ठित फ्लाइंग क्रॉस) का जन्म शताब्दी वर्ष मना रहे हैं. अर्जन सिंह भारतीय वायु सेना के एकमात्र अधिकारी थे जिन्हें मार्शल ऑफ द एयर फोर्स (पांच सितारा रैंक) पर पदोन्नत किया गया था. उन्हें साल 1965 के भारत पाक युद्ध के समय वायु सेना की कमान को सफलतापूर्वक संभालने हेतु पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *