26 अक्टूबर 2019 – करंट अफेयर्स क्विज ! टॉप हिंदी करंट

 1.- हरियाणा विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को कितनी सीटों पर जीत हासिल हुई है?
a. 40
b. 45
c. 50
d. 55

a. 40
हाल ही में संपन्न हरियाणा विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को सर्वाधिक 40 सीटें प्राप्त हुई. इन चुनावों में कांग्रेस ने 31 सीटों पर जीत दर्ज की. जननायक जनता पार्टी (JJP)को 10 सीटें प्राप्त हुई हैं. इसके अलावा इन चुनावों में 7 स्वतंत्र उम्मीदवारों ने भी जीत दर्ज की है.

2.विश्व बैंक द्वारा जारी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत कितने स्थान पर है?
a. 73वें
b. 63वें
c. 83वें
d. 53वें

b. 63वें
विश्व बैंक के अनुसार भारत की इस साल की उपलब्धि कई सालों के सुधार के प्रयास पर टिकी हुई है. इस सूची में भारत लगातार तीसरे साल शीर्ष प्रदर्शन करने वाले देश में भी शामिल है. विश्व बैंक ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग जारी करता है.

3.ब्रिटेन में किस विश्वविद्यालय के शोधकर्त्ताओं ने एक ‘कृत्रिम पत्ती’ विकसित की है जो सूर्य के प्रकाश का उपयोग करके सिनगैस का उत्पादन कर सकती है?
a. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
b. मैनचेस्टर विश्वविद्यालय
c. आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय
d. कोवेंट्री विश्वविद्यालय

a. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
यह पत्ती कार्बन-न्यूट्रल डिवाइस है जो कार्बन डाइऑक्साइड और जल का उपयोग करते हुए आसान तरीके से सिनगैस बना सकती है. यह कृत्रिम पत्ती मेघाच्छादित और वर्षा के मौसम में भी कुशलता से काम करती है. इसलिये इसका उपयोग ठंडे प्रदेशों में भी किया जा सकता है.

4.-ओडिशा सरकार और विश्व बैंक ने छोटे किसानों की उत्पादन प्रणालियों को सुदृढ़ करने हेतु कितने करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?
a. 12.5 करोड़ डॉलर
b. 16.5 करोड़ डॉलर
c. 14.5 करोड़ डॉलर
d. 10.5 करोड़ डॉलर

b. 16.5 करोड़ डॉलर
इससे ओडिशा के 15 जिलों के करीब 1.25 लाख छोटे किसान परिवार लाभान्वित होंगे जो 1.28 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि का प्रबंधन करते हैं. अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण एवं विकास बैंक (आईबीआरडी) से मिलने वाले 165 मिलियन डॉलर के ऋण के अंतर्गत छह वर्षों की मोहलत अवधि है. इसकी परिपक्वता अवधि 24 वर्ष है.

5.-दिसंबर 2014 में शुरू किये गए किस मिशन के अंतर्गत भारत का टीकाकरण कवरेज लगभग 87 प्रतिशत तक बढ़ गया है?
a. मिशन इन्द्रधनुष
b. मिशन कल्याण
c. राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन
d. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन

a. मिशन इन्द्रधनुष
भारत में ‘सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम’ की शुरुआत साल 1985 में चरणबद्ध तरीके से की गई थी. यह विश्व के सबसे बड़े स्वास्थ्य कार्यक्रमों में से एक था. इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के सभी ज़िलों को 90 प्रतिशत तक पूर्ण प्रतिरक्षण प्रदान करना था.

6. महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में किस पार्टी ने सर्वाधिक सीटों पर जीत दर्ज की है?
a. शिवसेना
b. कांग्रेस
c. एनसीपी
d. बीजेपी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. बीजेपी को 105 सीटें हासिल हुई हैं जबकि कांग्रेस को 44, एनसीपी को 54 और शिवसेना को 56 सीटें प्राप्त हुई हैं. महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी गठबंधन द्वारा सरकार बनाए जाने की उम्मीद है.

7.- निम्नलिखित में से किस दिन विश्व पोलियो दिवस मनाया जाता है?
a. 24 अक्टूबर
b. 25 अक्टूबर
c. 26 अक्टूबर
d. 27 अक्टूबर

a. 24 अक्टूबर
विश्व भर में हर साल 24 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय पोलियो दिवस मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2000 तक दुनिया को पोलियो मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा था. पोलियो आमतौर पर पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को होता है. यह वायरस दूषित जल द्वारा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है.

8. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में UIDAI का नया सीईओ नियुक्त किया गया है?
a. पंकज कुमार
b. जितेन्द्र झा
c. योगेश द्विवेदी
d. अर्नब बत्रा

a. पंकज कुमार
वर्ष 1987 बैच के सीनियर आईएएस अफसर पंकज कुमार को UIDAI  का नया CEO बनाया गया है. इससे पहले पंकज कुमार इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी मिनिस्ट्री में एडिशनल सेक्रेटरी थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here