हिंदी करेंट अफेयर्स : 17 अक्टूबर 2019

1.विश्व भर में किस दिन गरीबी उन्मूलन दिवस मनाया जाता है?
a. 16 अक्टूबर
b. 17 अक्टूबर
c. 18 अक्टूबर
d. 19 अक्टूबर

b. 17 अक्टूबर
इस दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्व समुदाय में गरीबी दूर करने के लिए किये जा रहे प्रयासों के संबंध में जागरूकता बढ़ाना है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा 22 दिसम्बर 1992 से प्रत्येक वर्ष 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाये जाने की घोषणा की गयी. संयुक्त राष्ट्र ने सतत विकास लक्ष्यों में 2030 तक विश्व से गरीबी समाप्त करने का लक्ष्य तय किया है.

2.मिताली राज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कितने मैच जीतने वाली भारतीय महिला टीम की पहली कप्तान बन गई हैं?
a. 100 मैच
b. 200 मैच
c. 300 मैच
d. 150 मैच

a. 100 मैच
मिताली राज ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज़ 3-0 से जीतने के बाद हासिल की है. मिताली राज 167 मैचों में कप्तानी कर चुकीं है. भारतीय टीम ने मिताली राज की कप्तानी में 129 वनडे मैचों में 80, 32 टी20 मैचों में 17 और 6 टेस्ट मैचों में 3 मैच जीते हैं. इंग्लैंड की शार्लेट एडवर्ड्स के बाद महिला क्रिकेट में 100 मैच जीतने वाली केवल दूसरी महिला कप्तान हैं.

3.भारत और किस देश की वायुसेना के बीच हवाई युद्ध अभ्यास ‘शिन्यु मैत्री’ का आयोजन किया जा रहा है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. जापान

d. जापान
इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य मानवीय सहायता तथा आपदा राहत कार्य के लिए अभ्यास करना है. इस अभ्यास में जापानी वायुसेना का सी2 एयरक्राफ्ट, एयर क्रू तथा पर्यवेक्षक हिस्सा ले रहे हैं. इस अभ्यास में भारतीय वायुसेना सी17 तथा एन-32 एयरक्राफ्ट, एयर क्रू तथा पर्यवेक्षकों के साथ हिस्सा ले रही है.

4.यूनेस्को एशिया प्रशांत पुरस्कार हेतु मुंबई के 155 साल पुराने फ्लोरा फाउंटेन और दो अन्य विरासत स्थल सहित कुल कितने स्थानों को भारत से चयनित किया गया है?
a. सात 
b. पांच
c. चार
d. आठ

c. चार
सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए यूनेस्को एशिया-प्रशांत पुरस्कार की घोषणा मलेशिया के पेनांग में आयोजित एक समारोह में की गई. इस पुरस्कार के लिए जिन चार स्थानों का चयन किया गया है, उनमें अहमदाबाद स्थित भारतीय प्रबंध संस्थान का विक्रम साराभाई पुस्तकालय शामिल है. इसके अलावा केनेसेठ इलियाहू सिनेगाग, ग्लोरी चर्च तथा फ्लोरा फाउंटेन को ये पुरस्कार मिला है. ये तीनों मुंबई में स्थित है.

5.भारत में हाल ही में संपन्न पशुओं की जनगणना में वर्ष 2012 की तुलना में कितनी वृद्धि दर्ज की गई है?
a. 4.63 प्रतिशत
b. 3.96 प्रतिशत
c. 2.14 प्रतिशत
d. 1.71 प्रतिशत

a. 4.63 प्रतिशत
भारत में पशुधन की आबादी 2012 की तुलना में 4.63% बढ़कर 2019 में लगभग 536 मिलियन हो गई है. गायों की आबादी में 0.83 प्रतिशत की ही वृद्धि दर्ज की गई है जबकि भेड़ और बकरी की जनसँख्या में क्रमशः 14% और 10% वृद्धि दर्ज की गई है. यह जनगणना पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा की गई है.

6.निम्नलिखित में से किस फुटबॉल खिलाड़ी ने इस वर्ष का गोल्डन शू ख़िताब जीता है?
a. क्रिश्चियानो रोनाल्डो
b. हैरी केन
c. लियोनेल मेसी
d. वर्जिल वैन

3.c. लियोनेल मेसी
बार्सिलोना के लिए 36 गोल दागने वाले अर्जेंटीनियाई फुटबॉलर लियोनेल मेसी को छठी बार गोल्डन शू अवॉर्ड दिया गया और लगातार तीन साल यह अवॉर्ड जीतने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं. फ्रेंच क्लब पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) के युवा स्ट्राइकर कायलियन एमबापे ने 33 गोल किये और वे इस ख़िताब के दूसरे दावेदार रहे. रोनाल्डो 2014 और 2015 में दो साल लगातार गोल्डन शू अवार्ड जीत चुके हैं.

7.सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या ज़मीन विवाद केस में कितने दिन चली सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है?
a. 40
b. 50
c. 60
d. 20

a. 40
सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा है. सुप्रीम कोर्ट का फैसला 23 दिन बाद आयेगा. तय समय से एक घंटे पहले ही सुनवाई खत्म हो गया. सुप्रीम कोर्ट में 16 अक्टूबर 2019 को राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद मामले की लगतार 40वें दिन सुनवाई हुई. इस पीठ में न्यायमूर्ति एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर भी शामिल हैं. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का कार्यकाल 17 नवंबर 2019 को समाप्त हो रहा है.

8.फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने किस देश को फरवरी 2020 तक अपनी ग्रे लिस्ट में रखने का फैसला किया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. पाकिस्तान
d. बांग्लादेश

.c. पाकिस्तान
एफएटीएफ ने पाकिस्तान को आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग को खत्म करने हेतु अतिरिक्त सख्त कदम उठाने का निर्देश दिया है. एफएटीएफ अब फरवरी 2020 में पाकिस्तान की स्थिति पर अंतिम निर्णय लेगा. रिपोर्ट के अनुसार एफएटीएफ ने टास्क फोर्स की सिफारिशों को लागू करने हेतु पाकिस्तान को चार महीने की राहत देने का फैसला किया है. पाकिस्तान को जून 2018 में ग्रे सूची में रखा गया था.

9.भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में एसबीएम बैंक (इंडिया) पर कितने करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?
a. 5 करोड़
b. 4 करोड़
c. 6 करोड़
d. 3 करोड़

d. 3 करोड़
यह जुर्माना एसबीएम बैंक (मारीशस) द्वारा नियामकीय नियमों का अनुपालन नहीं करने को लेकर लगाया गया है. एसबीएम बैंक (मारीशस) का एसबीएम बैंक (इंडिया) में विलय हो गया है.

10.आईसीसी ने हाल ही में भ्रष्टाचार के आरोपों में यूएई के कितने खिलाड़ियों को निलंबित किया है?
a. तीन
b. चार
c. सात
d. आठ

a. तीन  
आईसीसी ने राष्ट्रीय टीम के बल्लेबाज शेमान अनवर, कप्तान मोहम्मद नवीद और दायें हाथ के तेज गेंदबाज कादिर अहमद पर आरोप लगाए हैं. अजमन लीग के जरिए क्रिकेट में हिस्सा लेने वाले एक अन्य मेहरदीप छायाकर पर आईसीसी ने सहयोग करने से इनकार करने का आरोप लगाया है.

11.केंद्र सरकार ने छात्राओं को स्टेम शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने हेतु किस योजना को प्रारंभ की है?
a. ज्योति आनंद योजना
b. विज्ञान ज्योति योजना
c. विज्ञान कल्याण योजना
d. शिक्षा ज्योति योजना 

b. विज्ञान ज्योति योजना
इस योजना के माध्यम से साल 2020-2025 तक 550 ज़िलों की 100 छात्राओं को प्रशिक्षित किया जाएगा. इन छात्राओं का चयन उनके प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा. इस योजना में कक्षा 9 से 12 तक की छात्राओं को शामिल किया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत छात्राओं के लिये भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों और राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं में विज्ञान शिविर का आयोजन किया जाएगा.

12.निम्नलिखित में से किस अभिनेत्री के 5 घंटे 16 मिनट में इनस्टाग्राम पर 1 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स बनने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया गया?
a. प्रियंका चोपड़ा
b. काइली मिनोग
c. सेंड्रा बुलोक
d. जेनिफर एनिस्टन

d. जेनिफर एनिस्टन
हॉलीवुड अभिनेत्री जेनिफर एनिस्टन ने सबसे तेज़ 5 घंटे 16 मिनट में 1 मिलियन (10 लाख) से अधिक फॉलोअर्स का रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने 16 अक्टूबर को ही इनस्टाग्राम ज्वाइन किया था और पहली तस्वीर पोस्ट की थी. इंस्टाग्राम ने स्वीकार किया था कि उनके प्रोफाइल पर लोगों के बड़ी संख्या में आने के कारण कुछ समय के लिए उनके प्रोफाइल पेज ने लगभग काम करना बंद कर दिया था.

13.भारत के किस मुख्यमंत्री ने हाल ही में अपने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 122 किलोमीटर तक बाइक चलाई?
a. जगनमोहन रेड्डी
b. अरविन्द केजरीवाल
c. पेमा खांडू
d. नीतीश कुमार

c. पेमा खांडू
अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने अपने राज्य में एडवेंचर टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए 122 किलोमीटर तक बाइक चलाई. उन्होंने यिंगकिओंग से पासीघाट तक का सफर पूरा किया. अपनी इस यात्रा से उन्होंने यह संदेश देने की कोशिश थी कि अरूणाचल प्रदेश मोटरसाइकिल से लॉंन्ग राइडिंग के लिए एक परफेक्ट जगह है.

14.ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2019 में भारत को कौन सा स्थान मिला है?
a. 94
b. 99
c. 102
d. 108

c. 102
भारत 117 देशों के वैश्विक भूख सूचकांक (ग्लोबल हंगर इंडेक्स) में 102वें स्थान पर है. यह दक्षिण एशियाई देशों का सबसे निचला पायदान है. बाकी दक्षिण एशियाई देश 66वें से 94 स्थान के बीच हैं. इस सूची में पाकिस्तान ने भारत से बेहतर प्रदर्शन किया है, पाकिस्तान इंडेक्स में 94वें स्थान पर है. भारत को 30.3 अंक मिले हैं जिसका मतलब है कि यहां भूख का गंभीर संकट मौजूद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here