GST से राहत, लेकिन पेट्रोलियम पदार्थ जीएसटी में अभी नहीं

0
59

आज जीएसटी परिषद की बैठक आयोजित की गई…जिसमें आम आदमी को राहत मिली है. जीएसटी परिषद की बैठक में 29 चीजों और 53 सेवाओं पर जीएसटी को घटाकर 0 प्रतिशत किया गया है. जिन उत्पादों पर जीएसटी कम किया गया है, उनमें ज्यादा हैंडीक्राफ्ट के उत्पाद शामिल हैं. साथ ही परिषद ने 39 चीजों पर जीएसटी कम करके 5 प्रतिशत और 12 प्रतिशत किया है. और ये नए रेट 25 जनवरी से लागू हो जाएंगे. साथ ही 1 फरवरी से ई-वे बिल भी लागू हो जाएगा.

वहीं जीएसटी रिटर्न भरने के लिए फॉर्म का सरलीकरण करने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया इसके के लिए 10 दिन बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से फिर से बैठक होगी. इस दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि, बैठक में रिटर्न फाइल को सरल बनाने पर चर्चा की गई है…उन्होने कहा कि, बैठक में पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी में लाने पर बात नहीं हो सकी. लेकिन जीएसटी परिषद की अगली मीटिंग में पेट्रोलियम पदार्थों के साथ ही दूसरे पदार्थों पर भी चर्चा होने की उम्मीद जताई है. और अगली बैठक में इन्हें जीएसटी के दायरे में लाने पर चर्चा की जाएगी.

वहीं बैठक में रियल इस्टेट को जीएसटी के तहत लाने पर चर्चा की गई. लेकिन रियल इस्टेट को जीएसटी के दायरे में आने से आम लोगों को स्टांप ड्यूटी समेत कई चीजों पर होने वाले खर्च  से राहत मिल सकती है. बताया जा रहा है कि, जीएसटी परिषद  की बैठक में रियल इस्टेट को जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है. आपको बता दें कि, इससे पहले भी वित्त मंत्री अरुण जेटली रियल इस्टेट को जीएसटी के तहत लाने की बात कह चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here