LTCG टैक्स का असर, लुढ़का शेयर बाजार

[BHOPALTODAY]

केंद्रीय बजट पेश होने के बाद शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है. जब से सरकार ने लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स की घोषणा की है. इसका असर शेयर बाजार में देखने को मिला. आज सुबह से ही सेंसेक्स नीचे चला गया. वहीं निफ्टी भी 110 अंक तक नीचे चली गई है.
आपको बता दे कि, लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लागू होने के बाद शेयर से कमाई करने पर पहले से ज्यादा टैक्स देना पड़ेगा. और एक साल के बाद शेयर बेचते हैं. तो उससे होने वाली कमाई पर यह टैक्स लगेगा. अभी शेयरों पर शॉर्ट टर्म टैक्स लगता है. यानी एक साल से पहले अगर आप शेयर बेचते हैं तो उस पर 15 फीसदी के हिसाब से टैक्स देना पड़ता है. इसके बाद अगर आप को लिस्टेड इक्‍व‍िटी से 1 लाख रुपये से ज्यादा का LTCG मिलता है, तो आपको 10 फीसदी टैक्स लगेगा.

दरअसल LTCG टैक्स 2009 से ही लगाया जा रहा है, लेकिन पहले यूपीए सरकार और मौजूदा NDA सरकार इसे लागू करने से बचती रहीं. सरकारों को आशंका थी कि, ऐसा करने से निवेश को झटका लग सकता है.
इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली के बजट भाषण के दौरान शेयर बाजार नीचे आ गया था. तब सेंसेक्स में 450 अंकों की बड़ी गिरावट आई थी. लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगाने की घोषणा के साथ ही सेंसेक्स अपने ऊपरी स्तर से काफी नीचे चला गया है.

बजट के बाद शेयर बाजार ने जनवरी महीने में जो रफ्तार पकड़ी थी, वह इस महीने की शुरुआत में नीचे आ गई है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आई गिरावट से सभी लिस्टेड कंपनियों का मार्केट शेयर 4.7 लाख करोड़ गिरकर 148.4 लाख करोड़ तक लुढ़क गया है. इससे बाजार को लगभग पांच लाख करोड़ का नुकसान हुआ है.

LTCG पर टैक्स लगने से निवेशकों का मोहभंग हुआ है. जिससे हैवीवेट शेयरों की बिकवाली बढ़ गई है. और बाजार अपने निचले स्तर पर है. इसके चलते सेंसेक्स जहां 36 हजार के अपने ऊपरी स्तर से काफी नीचे आ गया है. वहीं, निफ्टी भी 250 से ज्यादा अंक टूटकर बंद हुआ है.शुक्रवार को सेंसेक्स जहां 840 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी 256 अंकों की भारी गिरावट के साथ बंद हुआ. सेंसेक्स 35,066.75 के स्तर पर  बंद हुआ. निफ्टी भी पिछले महीने से अब तक की सबसे बड़ी गिरावट के साथ 10,760.60 के स्तर पर बंद हुआ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here